info.success4ever@gmail.com
Download App

Registration (Signup)

Please Fill The Form




Recommended for you

नववर्ष उत्सव ...

नववर्ष उत्सव

नए वर्ष का उत्सव पूरी दुनिया में मनाया जाता है । भारत में पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते चलन के कारण नव वर्ष का दिन 1 जनवरी, भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण उत्सव का दिन माना जाता है। नया वर्ष लोगों के लिए नई उम्मीदें लेकर आता है । इस दिन बीते पूरे वर्ष की महत्त्वपूर्ण घटनाओं को याद किया जाता है । पूरा वर्ष कैसे बीता, इसका आकलन किया जाता है तथा उस वर्ष में रही कमियों को अगले वर्ष पूरा करने का संकल्प लिया जाता है । 31 दिसंबर की संध्या को विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है । सार्वजनिक स्थानों पर गीत-संगीत के कार्यक्रम होते हैं । रेडियो और टेलीविजन पर विशेष कार्यक्रमों का प्रसारण होता है । मध्य रात्रि को आकर्षक आतिशबाजी का प्रदर्शन किया जाता है । लोग एक-दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हैं । प्रियजनों को पुष्प गुच्छ एवं उपहार दिया जाता है । 1 जनवरी को कुछ लोग पिकनिक एवं दर्शनीय स्थानों के भ्रमण पर निकलते हैं । इस तरह नववर्ष का उत्सव हमारे अंदर नई आशाएँ जागृत करता है।

लोग इस दिन गाना गाते हैं, नाचते हैं, तरह-तरह के खेल खेलते हैं, पार्टियों में जाते हैं, फ़िल्में देखने जाते हैं। शहरों की बात तो छोड़ें गाँव में भी लोग पिकनिक मनाने जाते हैं। 31 दिसम्बर की रात के 12 बजे, नए साल से एक दिन पहले लोग जश्न मनाते हैं खूब सारे पटाखे भी फोड़ते हैं। नए साल के प्रथम दिन लोग एक दुसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हैं और कुछ लोग ग्रीटिंग कार्ट देते हैं, गिफ्ट देते हैं और साथ मिल कर पार्क में घूमने भी जाते हैं। इस दिन टेलीविज़न पर मीडिया चैनल वाले भी लोगों के द्वारा आयोजित तरह-तरह के प्रोग्रामों को टीवी पर टेलीकास्ट करते हैं। इस दिन हर कोई व्यक्ति जीवन में एक नई और अच्छी शुरुवात करने की सोचते हैं। 

बड़े-बड़े शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और चेन्नई में बड़े लाइव कॉन्सर्ट किये जाते हैं जिनमें बॉलीवुड के सितारे और मशहूर लोग एकत्र होते हैं और कार्यक्रम में भाग लेते हैं। हजारों की तागाद में लोग उनके इन समारोह को देखने के लिए आते हैं। कुछ लोग अपने परिवार, मित्रों के साथ घर में मिलकर पार्टी मनाते हैं तो कुछ लोग बाहर घूमने जाते हैं। यह सब समारोह बस इसलिए होते हैं ताकि हम बीते हुए साल को हँसते-हँसते विदा कर सकें और हँसते-हँसते ढेर सारी खुशियों, उमंगो और नयी आशाओं के साथ नए वर्ष का स्वागत कर सकें।
Read More