info.success4ever@gmail.com
Download App

Referral Income (Working Income)

Referral Plan Download Plan

Watch In Video

Recommended for you

चीन का हार्बिन महोत्सव ...

चीन का हार्बिन महोत्सव: दुनिया का अनोखा त्यौहार

सर्दियों में पहाड़ी इलाकों में बर्फ पडऩा आम है, लेकिन क्या आपने कभी बर्फ के शहर के बारे में सुना है। जी हां, यह सच में है। चीन में एक ऐसा शहर है जो पूरी तरह बर्फ से ही बना हुआ है। यहां हर साल हरबिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो फेस्टिवल का आयोजन होता है। इस फेस्टिवल के लिए खास तौर से यहां बर्फ से पूरा शहर तैयार किया जाता है। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं। यह फेस्टिवल करीब एक महीने चलता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन के इस शहर में सर्दियों में तापमान -17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

फेस्टिवल के दौरान होने वाले लैनटर्न शो और गार्ड पार्टी विश्व भर में प्रसिद्ध है। इतनी ठंड के बावजूद भी इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए भारी संख्या में लोगा पहुंचते हैं। बर्फ का बना होने के कारण ही यह गर्मियों में पिघल कर गायब हो जाता है।

चीन एक ऐसा देश है, जहां न तो मीडिया को सरकार के खिलाफ बोलने की आज़ादी है और न ही आम नागरिक अपनी मर्ज़ी के अनुसार किसी धर्म का अनुसरण कर सकते हैं. शायद इसलिए ही चीन को पूर्ण रूप से कम्युनिस्ट देश के रूप में जाना जाता है.

बावजूद इसके चीन आज पूरी तरह से अपने ऊपर लगे कठोर और सख्त नियमों के दाग को मिटाने की कोशिशें कर रहा है. देखा जाए तो उसने अपना मुकाबला विश्व की सबसे बड़ी और मजबूत अर्थव्यवस्थाओं से करने का जो मन बना लिया है. ऐसे में चीन की शी जिनपिंग सरकार देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के भरसक प्रयास कर रही है. आप चीन की विश्व प्रसिद्ध दीवार और टोराकोटा वॉरियर म्यूजियम से तो वाकिफ होंगे ही, लेकिन क्या आप वहां के एक विशेष त्यौहार से परिचित हैं?

अगर नहीं! तो हम आपको चीन के हार्बिन शहर में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध बर्फ महोत्सव से रूबरू कराएंगे, जिसका नजारा हैरान कर देने वाला होता है.
Read More