info.success4ever@gmail.com
Download App

Frequently Asked Questions (FAQ)

Coming soon

Recommended for you

मार्केटिंग क्या है और मार्केटिंग कैसे करे ? ...

मार्केटिंग क्या है और मार्केटिंग कैसे करे ?

हम लोग हमेशा ही मार्केटिंग के बारे में सुनते रहते है, ऐसे में ये सोचना की  मार्केटिंग क्या है? थोड़ा अजीब लग सकता है पर ऐसा नहीं है !! मार्केटिंग करना एक Process है जिसमे शुरू से एक प्लान बना कर चलना पड़ता है, और जिसकी ज़रूरत एक छोटे से Business Man से लेकर बड़ी बड़ी Companies तक को  मार्केटिंग की ज़रूरत पढ़ती है.

मार्केटिंग क्या है?

मार्केटिंग की बहुत से अलग अलग definition है, मार्केटिंग एक management process है जिस से  आपके goods  या service एक concept से product बन कर  customer तक पहुँचाना है. इस process में 4 अलग अलग element होते है जिनको हम मार्केटिंग के चार P बोलते है.

  1. Product –  आप क्या बेचने वालो हो ये select करना. 
  2. Price –  उस product का price क्या होगा.
  3. Place –  आपके customer उस product को कहाँ से खरीदेंगे.
  4. Promotion –  कैसे आप अपने customer को product के बारे में बताएगे.
आपका business कितना successful होगा ये depend करता है कि आप इन चारो element को कितना अच्छे से अपने business में इस्तेमाल कर पाते है.

Note – यह product का मतलब goods और service दोनों से है.

Product

आप क्या बेचने वालो हो ये select करना. ये जानने के लिए की आपको क्या बेचना है, आपको ये जानना चाहिए की आपके customer की ज़रूरते क्या है, फिर अपने product को customer की ज़रूरतों के हिसाब से select करिये. आप जिंतना ज़्यादा लोगो की ज़रूरते अपने product से पूरी करेंगे , उतने की ज़्यादा chances है की वो आपसे वो product खरीदेंगे, दुसरो को बताएगे और दुबारा आपके product को फिर खरीदने आइगे.

product को बनाते वक़्त ध्यान में रखने वाली कुछ बाते:
  • Mass product या customization : आपका product आपके सब customer के लिए एक ही रहने वाला है या आप हर customer के लिए आपका product को customize करना पड़ेगा.
  • आपका प्रोडक्ट नया है या पहले से मार्किट में है : अगर आपका product नया है तो आपको लोगो को बताना होगा की लोगो को आपके product की ज़रूरत क्यों है. या अगर आपका product पहले से मार्किट में मौजूद है तो आपको बताना होगा की वो पहले वालो से कैसे अच्छा या सस्ता है.
  • Test it : अपने अपनी customer के according product को बना दिया पर क्या आपने आपने customer का response देखा ? काफी बार आपके product की छोटी सी कमी की वजह से customer उसे नहीं खरीदते.तो आपने product को customer को test करने को दे फिर उनका response check करे.

Price

आप आपने product को कितने का बेचने वाले हो? आपके product की कीमत, आपके product की sales पर बहुत असर डालती है.अगर आपका product सस्ता है तो वो customer को अच्छी quality का नहीं लगेगा या फिर आप कम फ़ायदा कमाइगे, अगर प्रोडक्ट मेहगा है तो customer उसे कम खरीदेंगे. आपने product की सही कीमत रखने के लिए आपको सोचना चाहिए.
  1. product  को बनाने की कीमत
  2. Product के competitor के price
  3. आपका customer आपके product के कितने पैसे देने को त्यार है.

Place

  • Customer कहाँ से आपके product को खरीदेंगे? 
  • क्या आप सीधा आपने customer को product बेचेंगे, या फिर बीच में whole seller या retailer को देंगे बेचने के लिए.
  • अगर आप बेचने वाले है तो आप उसे ऑनलाइन बेचेंगे या ऑफलाइन.
Read More