info.success4ever@gmail.com
Download App

Contact Detail (Contact Us)

Head Office

Company Corporate Office


RSG Trade & Services (OPC) Pvt. Ltd.

Corporate Office SCO-10 Pipli Road, Opp. Sec-7,
Kurukshetra , haryana (India)
Email info.rsgbusiness@gmail.com
Office Time Mon - Sat (10:00 am - 7:00 pm)

Find On Google Map

Recommended for you

होली रंगों का त्योहार ...

होली "रंगों का त्योहार" 

होली एक प्राचीन हिंदू धार्मिक त्यौहार है जो दक्षिण एशिया के कई हिस्सों में और एशिया के बाहर के अन्य समुदायों के लोगों में गैर हिंदुओं के साथ लोकप्रिय हो गया है।  भारत और नेपाल के अलावा, त्यौहार जमैका,  सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, दक्षिण अफ्रीका,  मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, मॉरीशस और फिजी जैसे देशों में भारतीय उपमहाद्वीप डायस्पोरा द्वारा मनाया जाता है । हाल के वर्षों में त्योहार यूरोप, उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में प्यार और रंगों के वसंत उत्सव के रूप में फैल गया है ।

होली एक हिंदू वसंत त्योहार है, जो भारतीय उपमहाद्वीप से निकलता है, जिसे भारत और नेपाल में मनाया जाता है, जिसे "रंगों का त्योहार" या "प्यार का त्यौहार" भी कहा जाता है। त्यौहार बुराई, वसंत के आगमन, सर्दी के अंत, और कई लोगों से मिलने के लिए उत्सव का दिन, खेलना और हंसना, भूलना और माफ करना, और टूटे रिश्ते की मरम्मत करना है। इसे अच्छी फसल के लिए धन्यवाद के रूप में भी मनाया जाता है। यह एक रात और एक दिन तक रहता है, पूर्णिमा (पूर्ण चंद्रमा दिवस) की शाम को फाल्गुन के विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर महीने में गिरने से, जो फरवरी के अंत और मार्च के मध्य के बीच कहीं गिरती है ग्रेगोरियन कैलेंडर। पहली शाम को होलीका दहन या छोटी होली और अगले दिन होली, रंगवाली होली, धुलेटी, धुलंदी, या फगवा के नाम से जाना जाता है।

सांस्कृतिक महत्व

भारतीय उपमहाद्वीप की विभिन्न हिंदू परंपराओं के बीच होली त्यौहार का सांस्कृतिक महत्व है। यह पिछली त्रुटियों को समाप्त करने और छुटकारा पाने के लिए उत्सव का दिन है, दूसरों से मिलकर संघर्ष समाप्त करने के लिए, एक दिन भूलना और क्षमा करना। लोग कर्ज का भुगतान करते हैं या माफ करते हैं, साथ ही साथ अपने जीवन में उन लोगों के साथ सौदा करते हैं। होली भी वसंत की शुरुआत को चिह्नित करता है, कई नए साल की शुरुआत के लिए, लोगों के लिए बदलते मौसम का आनंद लेने और नए दोस्त बनाने का अवसर है। 

भारत से परे, इन किंवदंतियों को होली (फगवा) के महत्व को समझाने के लिए कुछ कैरिबियाई और भारतीय मूल के दक्षिण अमेरिकी समुदायों जैसे गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो में आम हैं। यह मॉरीशस में बहुत उत्साह के साथ भी मनाया जाता है। 

अन्य विविधताएं

उत्तर भारत में मथुरा के आसपास ब्राज क्षेत्र में, उत्सव एक सप्ताह से अधिक समय तक चल सकते हैं। अनुष्ठान रंगों के साथ खेलने से परे जाते हैं, और एक दिन शामिल करते हैं जहां पुरुष ढाल के साथ घूमते हैं और महिलाओं को उन्हें ढाल के साथ अपनी ढाल पर खेलने के अधिकार का अधिकार है।
दक्षिण भारत में, कुछ पूजा और Kaamadeva, भारतीय पौराणिक कथाओं के प्यार के देवता को प्रसाद बनाते हैं।
Read More